आपने शेयर बाजार में सबसे ज़्यादा पैसा किस शेयर में कमाए हैं?

 निवेश हमेशा मेरी पहली पसंद रहा है, चाहे वो शेयर मैं हो या म्यूचुअल फंड में। जहां तक सबसे बढ़िया रिटर्न देने वाले शेयर की बात है, वो है Greenply, जिसमें मैंने लगभग 15000 हजार 17 साल पहले लगाए थे। Greenply ने Greenlam और Greenpanel के शेयर भी इश्यू किए थे। कुल मिलाकर आज उनकी कीमत बढ़कर 7 लाख हो गए हैं, वो भी तब जब मैंने लगभग 1 लाख के शेयर कुछ सालों पहले बेच दिए थे। कुल मिलाकर मुझे 53 गुने से ज्यादा रिटर्न मिला। अगर आप अभी के निवेश की बात करें तो वो है Permanant Magnet जिसने मुझे 5 साल में कुछ 18 गुना रिटर्न दिया है, या Mazgaon है जिसे मैंने IPO से रखा है, इसने 3 साल में 12 गुना से ज्यादा रिटर्न दिया है।

अब आप पूंछ सकते हैं, की आप 15 साल तक किसी शेयर को कैसे रख लेते है, हम तो थोड़े से लाभ पर ही बेच देते हैं?? सही सवाल है, मैने तो कई जवाब दिए, आप टिप्पणी कर बताएं की इस बारे में क्या कर सकते है, क्योंकि यह बहुत ही महत्वपूर्ण सवाल है। अगर आप निवेश को लंबे समय तक नही रख सकते तो बड़ी संपत्ति नही बना पाएंगे। मैने जो तरीका अपनाया है, वो मैं बाद में इस सवाल मैं अपडेट कर दूंगा।

चूंकि मैं अच्छे और बुरे दोनो पक्षों को सामने रखने में विश्वास रखता हूं ताकि पढ़ने वाले को मार्केट की सही जानकारी मिले, इसलिए बता दूं, ऐसा नहीं है की हमेशा ही अच्छे रिटर्न मिले हों, एक और कंपनी Optocircuit में मैने 15000 लगाए थे, वो लगभग 4 साल में बढ़कर 2.5 लाख हो गए (मतलब 100% से ज्यादा का CAGR), मैने शेयर नही बेचे, वो कंपनी गिरी और मेरा निवेश वापिस 10000 पर आ गया, तब मैने उसे बेचा, आज कल इसकी कीमत ₹1.8 के आसपास है।

Comments